बड़ी खबर: डाकघर में लाखों का गबन,जांच शुरू,उप डाकपाल लाइन हाजिर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज,शिमला। हिमाचल प्रदेश के जिला मुख्यालय कुल्लू के सुलतानपुर स्थित डाकघर में लाखों रुपयों के गबन का मामला सामने आने का समाचार है। बताया जा रहा है कि यहां कार्यरत अधिकारी ने उपभोक्ताओं की लाखों रुपयों पर कुंडली जमाकर हेराफेरी की है। जिसके चलते विभाग ने गबन में शामिल एक महिला सब डाकपाल को पद से हटाकर मुख्य डाकघर में तैनात कर लाईन हाजिर कर दिया है ताकि निष्पक्ष जांच हो सके और उपभोक्ताओं को न्याय मिल सके और सारा धन रिकबर हो सके। जब तक इस मामले की जांच पूरी नहीं होती है तब तक उप डाकपाल लाइन हाजिर रहेगी और जांच शुरू हो गई है। जानकारी है कि इस डाकघर में बचत खाता, सुकन्या योजना, आरडी सहित केंद्र सरकार की डाकघर के माध्यम से चलाई गई योजनाओं में यह गड़बड़ी हुई है। इस बात का खुलासा विभाग के उच्च अधिकारियों के सामने तब आया जब उप डाकपाल के पद पर तैनात कर्मचारी ने दिनभर जमा होने वाली विभिन्न योजनाओं की धन को जमा करने के लिए रिपोर्ट तैयार कर और कैश हैड ओवर किया। ऐसे में जब कर्मचारी की ओर से दिए गए दिनभर के एकत्रित धन को अधिकारियों की ओर से गिना जाने लगा तो धनराशी कम होने पर मामला सभी के सामने आ गया। उसके बाद जांच शुरू हुई तो मालूम चला कि इससे पहले भी कई खाता धारकों की राशी का गवन हुई है। ऐसे में अब डाक विभाग की तरफ से खाता धारकों को संदेश दिया गया है कि वे अपनी पासबुक लेकर डाकघर आएं और अपनी जमा रकम की पुष्टि करें। विभाग ने वाकायदा डाकघर के बाहर भी नोटिस लगाया गया है कि यहां गड़बड़ी हुई है। ऐसे में सभी अपने खाते एक बार चैक कर लें।

——– ————- उपभोक्ता खातों की बैरिफिकेशन करवाएं
अधिकारी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि इस ब्रांच में खोले गए खातों और योजनाओं की एक बार बैरिफिकेशन करवाएं। ताकि इस बात का पता चल सके कि इस गड़बड़ी का शिकार कौन-कौन हुए है और कितने लाख की गड़बड़ी हुई है।

—————-ब्रांच में हुई लाखों की गड़बड़ी:मनोहर लाल

दो साल से कार्यरत है उप डाकपाल डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिस ने गड़बड़ की है वह महिला इस ब्रांच में पिछले दो साल से कार्यरत थी। लिहाजा, इस दौरान हुए लेनदेन की भी जांच की जा सकती है।
गौरतलब है कि मंगलवार को इस मामले की जांच करने मुख्य डाकघर से मुख्य अधिकारी के साथ-साथ अन्य कर्मचारियों की टीम जांच करने के लिए सुलतानपुर स्थित डाकघर में पहुंची और इस दौरान यहां आने वाले कई खाता धारकों को मालूम पड़ा कि उनके खाते से भी जमा राशी जमा कम है।

विभाग ने की सूचना जारी

मुख्य डाकघर में तैनात सहायक अधीक्षक( एएसपी ) मनोहर लाल ने कहा कि ब्रांच में लाखों की गड़बड़ी हुई है। लेकिन कितने लाख की गड़बड़ी हुई है। इसका पता जांच पूरी होने के बाद ही चलेगा। फिल्हाल सुलतानपुर डाकघर में तैनात सब पोस्ट मास्टर को मुख्य डाकघर में जांच पूरी होने तक बिठा दिया गया है। विभाग ने मंगलवार से ही इस मामले ही जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!