जिला स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण की समीक्षा बैठक आयोजित


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तूफान मेल न्यूज, हमीरपुर । हमीरपुर में वीरवार को जिला स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिला परिषद् अध्यक्षा बबली देवी ने की। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण की प्रगति पर वितीय वर्ष 2022-23 तथा 2023-24 के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे स्वच्छता कार्यों की स्थिति पर विस्तृत चर्चा की गयी ।
बैठक में बबली देवी ने अधिकारियों से कहा कि जिला हमीरपुर के प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के साथ साथ ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन पर भी विशेष रूप से फोकस करना चाहिए, ताकि जिला के सभी गावों को मॉडल गाँव बनाया जा सके।
बैठक में एडीसी जितेन्द्र सांजटा ने बताया कि जिला हमीरपुर स्वच्छता में अहम कार्य कर रहा है । उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर में हर घर में शौचालय निर्माण का लक्ष्य हासिल करने के बाद अब ठोस एवं तरल कचरे के सही निष्पादन की दिशा में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में छ: प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई स्थापित की गयी हैं। प्रत्येक इकाई के निर्माण में 16-16 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।
एडीसी ने बताया कि बमसन के मतलाना में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई स्थापित की गयी है जिससे ग्यारह पंचायतों को लाभ पहुँच रहा है । इसी तरह भोरंज के पपलाह में इकाई स्थापित की गयी है जिसमे छ: पंचायतों का कचरा पहुँचाया जा रहा है। हमीरपुर के दडूही में, नादौन के कलूर में, बिझड़ी के धंगोटा तथा सुजानपुर के पनोह में भी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाईयां स्थापित की गयी हैं। प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाईयां स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य जिला हमीरपुर की सभी 248 पंचायतों को इनसे जोडक़र कचरे का सही निष्पादन सुनिश्चित करना है।
बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण -2023 , सामुदायिक स्वच्छता परिसरों तथा चिन्हित गोवर्धन स्थलों पर भी विस्तृत चर्चा की गयी । बैठक में जिला पंचायत अधिकारी शशि बाला , जिला कल्याण अधिकारी राकेश पुरी तथा अन्य विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!