ब्यास नदी में तबाही को रोकने के लिए कमेटी तैयार करेगी रिपोर्ट, स्विट्जरलैंड से आएगी टेक्निकल टीम : नितिन गडकरी


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

सीआरएफ और सेतु भारत योजना के तहत 400 करोड़ की राशि जारी
गडकरी ने किया क्षतिग्रस्त फोरलेन का निरीक्षण

तूफान मेल न्यूज, कुल्लू।
हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों जो बरसात व बाढ़ आई उससे करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। ऐसे में जिला कुल्लू का मंडी में ब्यास नदी ने भी काफी तबाही मचाई है। ब्यास नदी के कारण किस तरह से यह तबाही हुई। इसके कारणों का भी पता लगाया जाएगा और इसके लिए एक विशेषज्ञों की कमेटी का भी गठन कर लिया गया है। जो ब्यास नदी में हुई तबाही के कारणों का भी पता लगाएगी। यह बात कुल्लू पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कही। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि विशेषज्ञों की कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर भविष्य में ब्यास नदी में बाढ़ के कारण होने वाले नुकसान से बचने के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला कुल्लू में बाढ़ के तबाही बहुत ज्यादा हुई है और ब्यास नदी ने करोड़ों रुपए की संपत्ति को बहा दिया है। ऐसे में अब आने वाले समय में ब्यास नदी के बारे में भी अध्ययन किया जाएगा।

वहीं विशेषज्ञों की जो रिपोर्ट आएगी। उसके बाद मुख्यमंत्री को भी दिल्ली बुलाया जाएगा और बाढ़ से बचने के लिए जो भी जरूरी कदम होंगे वह सब उठाए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह को भी एक कमेटी बनाने का सुझाव दिया। जो ब्यास नदी में सिलट और पत्थर से ऊपर पानी को चढ़ने से रोकने के बारे में सुझाव देगी। ताकि पानी का बहाव सीधा हो सके और बाढ़ में किसी प्रकार का नुकसान ना हो। इसके अलावा नदी से निकलने वाले पत्थरों से एनएच एआई नदी के किनारे बड़ी-बड़ी दीवारे लगाने का काम करेगा। ताकि बरसात के दौरान नुकसान कम हो। वही हिमाचल में नेशनल हाईवे और पुलों को जो भी नुकसान हुआ है। उसे ठीक किया जाएगा तथा उसका पूरा खर्च एनएचएआई के द्वारा किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि राज्य के आग्रह पर हाईवे की मरम्मत के लिए 80 करोड़ रुपए की राशि की रिलीज की जाएगी। इसके अलावा सीआरएफ और सेतु भारत योजना के तहत भी 400 करोड रुपए दिए जाएंगे। वही हमीरपुर जिला के रंगस में 50 करोड़ रुपए की लागत से 15 किलोमीटर लंबी सड़क और में 53 करोड रुपए की लागत से शाहपुर से चोरी सड़क के लिए मंजूरी दे दी गई है।
बॉक्स
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बिजली महादेव रोपवे का कार्य जल्द शुरू होगा और 15 अगस्त का काम अवार्ड कर दिया जाएगा। इस रोपवे के निर्माण के लिए 250 करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बजौरा से लेकर मनाली तक जगह-जगह फोर लेन का सर्वे भी किया। वही बाढ़ से प्रभावित ग्रामीणों ने भी केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की। वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि जल्द से जल्द सड़कों को दुरुस्त किया जाए। ताकि यहां से वाहनों की आवाजाही सुचारू हो सके। उन्होंने कहा कि स्विट्जरलैंड से टेक्निकल टीम आएगी और वह ब्यास की चेनेलाइजेशन के बारे सर्च करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!