लद्दाख की तकनीक अपनाएगा हिमाचल


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

सर्दियों में लाहौल स्पीति में नहीं जमेगा पानी, जानकारी हासिल करने को अधिकारियों का दल जल्द होगा रवाना

विधायक रवि ठाकुर बोले, घाटी के लोगों को अब नहीं सताएगी पानी की कमी
तूफान मेल न्यूज,केलांग
स्पीति को पानी की कमी से जुझना न पड़े इसके लिए सरकार ने कसरत शुरू कर दी है। 15 अप्रैल के कार्यक्रम के दौरान स्पीति के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे सीएम सुखविंदर ठाकुर ने घाटी में चल रही पानी की कमी और बिजली की समस्या को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों की क्लास तो मौके पर ही लगा दी थी, वहीं प्रदेश सरकार के उच्चाधिकारियों को भी फरमान जारी करते हुए स्पीति घाटी में पहुंच स्थिती का जायजा लेने को कहा था। इस फेहरिस्त में मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार राम सुभग सिंह ने स्पीति घाटी का जहां हाल ही में दौरा किया और स्थिती का जायजा लिया, वहीं जिला व विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ शिमला में बैठक भी की।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार राम सुभग सिंह ने अधिकारियों को ये निर्देश दिए कि वे समस्या का जल्द से जल्द समाधान निकाल लोगों को राहत पहुंचाएं। उधर लाहुल स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर ठाकुर ने स्पीति दौरे के दौरान बिजली-पानी की चल रही कमी व समस्या को खुद देखा है। ऐसे में उन्होंने दौरे के दौरान घाटी की जनता से यह वादा किया था कि जल्द ही स्पीति के लोगों को पानी और बिजली की समस्या से निजात मिलेगी। विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि इस फेहरिस्त में मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार राम सुभग सिंह ने स्पीति घाटी का दौरा करने के साथ-साथ अधिकारियों के साथ बैठक भी की है और इस बैठक में पांच सदस्य कमेटी का गठन कर उन्हें लद्दाख भेजने का निर्णय लिया गया है। विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि स्पीति घाटी में जहां सर्दियों में तापमान -35 डिग्री पहुंच जाता है और सब कुछ जम जाता है। ऐसे में पानी न जमे इस के लिए अधिकारियों के एक दल को लद्दाख भेजने का फैसला लिया गया है।विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि यह दल लद्दाख में पहुंचकर यह देखेगा कि लद्दाख में किस तकनीक का इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है और किस तरह से पानी को जमने से रोका जाता है। उन्होंने बताया कि यह दल लद्दाख में अपनाई जाने वाली तकनीक की सारी जानकारी हासिल कर जहां प्रदेश लौटेगा वहीं इसके बाद एक दल को नॉर्थ ईस्ट भी भेजा जाएगा। इसके अलावा स्पीति घाटी में सिंचाई व्यवस्था को मजबूत करने के लिए केंद्रीय जल आयोग का एक दल भी जल्द घाटी के दौरे पर आ रहा है। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि उनका पूरा प्रयास है कि लाहौल स्पीति के किसान बागवानों को आने वाले समय में पानी की समस्या से न जुझना पड़े इसके लिए वे दिन रात मेहनत कर रहे हैं और आधुनिक तकनीक के माध्यम से किसान बागवानों को पानी उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रहे हैं। बहराल स्पीति घाटी के लोगों को अब जल्द ही जो आसानी से पानी उपलब्ध होगा वहीं खेतों को सीखने के लिए भी किसानों को चिंता नहीं सताएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!