तीर्थन घाटी के पहाड़ों पर ट्रैकिंग के बाद क्रिकेट का अनोखा रोमांच


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

7 अप्रैल से होगा शहीद लग्न चंद्र मेमोरियल कप 2023 सीजन-3 का आगाज

8700 फीट की ऊंचाई पर स्थित शिल्ली पंचायत का भिंडी थाच अनूठी क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए तैयार

पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर केवल 64 टीमों को टूर्नामेंट में मिलेगी जगह, 5500 रुपए रहेगी एंट्री फीस

विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ मिलेगा 1,11,111 और उपविजेता को 55,555 रुपए का नगद इनाम

तूफान मेल न्यूज परस राम भारती ,तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार

जिला कुल्लू उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी में दूर दराज ग्राम पंचायत शिल्ली के सैनिक लगन चन्द ने वर्ष 2020 को राजस्थान के बीकानेर में अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए शाहदत पाई थी। उसी दौरान यहां के स्थानीय लोगों और खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति ने गरूली गांव के शहीद सैनिक लगन चंद की याद में हर वर्ष अप्रैल माह में क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन करने का फैसला लिया था। गत दो वर्षो की भांति अब तीसरी बार 7 अप्रैल से 8700 फुट ऊंचाई पर स्थित तीर्थन घाटी के खुबसूरत स्थल भिंडी थाच में इस अनोखी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन होगा। यह क्रिकेट प्रतियोगिता “शहीद लगन चंद मेमोरियल कप” के नाम से जानी जाती है।

गौरतलब है कि तीर्थन घाटी की दूरदराज ग्राम पंचायत शिल्ली का अधिकतर क्षेत्र अभी तक सड़क सुविधा से वंचित है। यहां के ऊंचे पहाड़ों पर गांव गरूली तथा परवाड़ी के समीप घने जंगलों से घिरा एक विशाल खूबसूरत मैदान है जिसको “भिंडी थाच” नाम से जाना जाता है। यह मैदान कुल्लू के ढालपुर मैदान से लगभग दो गुना बड़ा है। यहां तक सड़क मार्ग से करीब एक घंटे की ट्रैकिंग करने के बाद ही पहुंचा जा सकता है। स्थानीय लोगों ने शहीद लगन चन्द की यादों को संजोए रखने के लिए हर वर्ष इस मैदान में मेमोरियल कप क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन का निर्णय लिया हुआ है।

7 अप्रैल से तीर्थन के पहाड़ों पर ट्रैकिंग के बाद होने वाली इस प्रतियोगिता को लेकर यहां के स्थानीय लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। शिल्ली पंचायत के गरूली और परवाड़ी गांव की खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति से जुड़े युवक और महिला मण्डल के लोग भिंडी थाच की साफ सफाई जुट गए हैं। अब यह मैदान यहां पर आने वाले खिलाड़ियों और अन्य अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है।

खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के मुख्य सलाहकार एवं ग्राम पंचायत के उप प्रधान मोहर सिंह, अध्यक्ष मुरारी लाल, उपाध्यक्ष रणजीत सिंह, सचिव केहर सिंह, कोषाध्यक्ष खेम राज आदि ने बतलाया कि गरूली गांव के युवा सैनिक शहीद लगन चन्द की स्मृति में उनके शहीदी दिवस 7 अप्रैल से ही इस प्रतियोगिता का शुभारंभ होता है। इन्होंने बतलाया कि प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है और इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों से आवेदन मांगे गए हैं। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कुछ नियम और शर्तें भी तय की गई और टीमों का पंजिकरण शुरू हो चुका है। इसके लिए पंजीकरण की अन्तिम तारीक 31 मार्च रखी गई है।

इन्होंने बतलाया कि इस
प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों की सुविधा के लिए खाने व ठहरने का इंतजाम समिति द्वारा किया जाएगा जिसमें ठहराव निःशुल्क रहेगा और खाने का प्रति व्यक्ति उचित शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा यहां पर आने वाले खिलाड़ियों, आंगतुकों को खाने पीने के लिए टी स्टॉल, सिडडू, मोमो कॉर्नर और अन्य स्थानीय पारम्परिक व्यंजनों के स्टॉल भी लगेंगे।

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इस बार प्रवेश शुल्क 5500 रुपय रखा गया है। विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार के रूप में 1,11,111 रुपये नगद और ट्रॉफी तथा उपविजेता टीम को 55,555 रुपये नगद और कप प्रदान किये जाएंगे। इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे खिलाडियों को श्रृंखला में मैन ऑफ द टूर्नामेंट, बेस्ट बैट्समैन, बेस्ट गेंदबाज, बेस्ट कीपर को भी अन्य कई आकर्षक पुरस्कार और उपहार दिए जाएंगे। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर केवल 64 टीमों को ही इस टूर्नामेंट में जगह मिलेगी।

अध्यक्ष मुरारी लाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु कुछ नियम एवं शर्तें भी तय की गई है जो भाग लेने वाली सभी टीमों और खिलाड़ियों को इन शर्तों का पालन करना होगा। इन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली टीमों को पंजीकरण करने के लिए खेलकूद एवं पर्यटन विकास समिति के खाते पर या QR कोड के माध्यम से स्कैन करके एक हजार रूपए की राशि अग्रिम जमा करनी होगी तभी टीम का पंजीकरण मान्य होगा। पेमेंट की रसीद, पंजिकरण की सुचना, पूल संख्या और मैच की तिथि के बारे हर टीम को व्हाट्सएप नम्बर पर सुचना दी जाएगी। इन्होंने बतलाया कि अधिक जानकारी के लिए फोन और व्हाट्सएप नम्बर 6230421630 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

इन्होंने बतलाया कि इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन हेतु पर्यटन व्यवसाय और अन्य संस्थानों से जुड़े लोग बतौर प्रायजोक आमन्त्रित है। खेल मैदान से बैनर और होर्डिंग्स के माध्यम से प्रायोजक अपने अपने कारोबार का प्रचार प्रसार कर सकते है। यदि कोई भी व्यक्ति या संस्था इस प्रतियोगिता को स्पॉन्सर करना चाहते हो तो खेलकुद एवं पर्यटन विकास समिति से सीधे तौर पर सम्पर्क करें और अपनी सहयोग राशि ऑनलाइन समिति के खाते में जमा कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत शिल्ही के उप प्रधान मोहर सिंह ठाकुर ने कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवाओं को नशे से दूर रहने तथा सेना में जाने के लिए प्रेरित करना है। इन्होने बताया कि ग्रामीण स्तर पर यह पहला प्रयास है कि प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के लिए रहने व ठहरने की समुचित व्यवस्था की जा रही है। इन्होंने बताया कि 8700 फीट ऊँचाई पर घने जंगलों के बीच स्थित खुवसुरत प्राकृतिक मैदान भिंडी थाच में होने वाली इस क्रिकेट स्पर्धा को लेकर हर साल युवाओं में भारी जोश देखने को मिल रहा है। इस बार भी प्रतियोगिता के शुभारंभ और समापन के लिए कई विशिष्ट व्यक्तियों को आमंत्रण दिया जा रहा है। इन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अन्तिम दो दिनों में स्थानीय महिला मंडलों की रस्साकसी प्रतियोगिता इस आयोजन का विषेष आकर्षण रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!