लाहौल व स्पीति वैली को जोड़ने वाले मार्ग कुंजम दर्रा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा बहाल- उपायुक्त राहुल कुमार


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

 शिंकुला दर्रा पर बुधवार से दौड़ेंगे हल्के वाहन 

 प्रशासन ने तय की समय सारणी 

 15 अप्रैल तक बारालाचा दर्रा भी होगा हल्के वाहनों के लिए बहाल 

तुफान मेल न्यूज,केलांग

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने कहा कि लाहौल को स्पीति वैली काजा उपमंडल के साथ जोड़ने वाले कुंजम दर्रा को खोलने के कार्य को तेज गति प्रदान की जा रही है। जिसमें सीमा सड़क संगठन की 94 आरसीसी और 108 आरसीसी की टीमें विषम परिस्थितियों में दोनों ओर से भारी मशीनों के साथ सड़क मार्ग को खोलने के कार्य में जुटी हुई है।

 उपायुक्त ने कहा कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में इस मार्ग को भी बहाल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि शिंकुला दर्रे को भी हल्के वाहनों के लिए बहाल किया गया है। इस दर्रे पर 10 अप्रैल बुधवार से लाहौल के दारचा पुलिस चेक पोस्ट से प्रातः 7:00 से 11:00 बजे तक हल्के फोर बाई फोर वाहनों को ही फिलहाल आवाजाही के लिए खोला जा रहा है | इस दर्रे पर वाहनों की आवाजाही की वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी। 11 अप्रैल को पदुम जांस्कार की ओर से वाहन लाहौल की और प्रवेश करेंगे इसके लिए जिला लाहौल स्पीति पुलिस विभाग के जवान दारचा पुलिस चेक पोस्ट पर व्यवस्थित रूप से ट्रैफिक संचालन के लिए तैनात कर दिए गए हैं।

 उपायुक्त ने यह भी कहा कि लाहौल के स्थानीय लोगों व कारगिल,पदुम व जांस्कार के लोगों व पर्यटकों की आवाजाही लिए यह मार्ग अत्यंत महत्वपूर्ण रहता है |

 उपायुक्त ने सीमा सड़क संगठन के 126 आरसीसी के अधिकारियों व उनकी टीम को मार्ग बहाली के लिए बधाई दी।

 उन्होंने यह भी कहा कि सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण बारालाचा दर्रा के मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य में सीमा सड़क संगठन 70 आरसीसी की टीम जुटी हुई है। उम्मीद जताई जा रही है कि 15 अप्रैल तक इस मार्ग को भी हल्के वाहनों के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

 उपायुक्त राहुल कुमार ने यह भी कहा कि लोकसभा व विधानसभा के उपचुनावों के मध्य नजर रखते हुए आदर्श आचार संहिता के चलते लाहौल की सीमाएं इंटर स्टेट बॉर्डर कारगिल व लेह के साथ लगती हैं,इन मार्गों पर भी जिला पुलिस के नाके लगाए जा रहें व पुलिस पेट्रोलिंग से कड़ी निगरानी की जा रही है।

 उपायुक्त राहुल कुमार ने लोगों से अपील की है मतदाता 4 मई तक शिफ्टिंग ऑफ़ वोट व नए मतदाता अपना वोट भी बनवा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिला लाहौल स्पीति में 37 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जहां पर पिछली मर्तबा 60 से 62 प्रतिशत ही मतदान हुआ था लेकिन इस बार 75 प्रतिशत मतदान करवाने का लक्ष्य रखा गया है इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला लाहौल स्पीति में स्वीप अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं उन्होंने लोगों से यह भी आवाहन किया है कि 1 जून को अवश्य मतदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!