क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की वार्षिक बैठक संपन , उपायुक्त कुल्लू तोरूल एस रवीश ने की बैठक की अध्यक्षता


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

कुल्लू अस्पताल के लिए 4 करोड़ 05 लाख रूपये अनुमानित बजट किया पारित

तूफान मेल न्यूज , कुल्लू

क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की वार्षिक बैठक आज उपायुक्त एवं रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष  तोरुल एस रवीश   की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में वित्त वर्ष 2023-24  के संशोधित बजट अनुमान के साथ वित्त वर्ष 2024-25  के लिए अनुमानित बजट पारित किया गया।

उपायुक्त ने बताया कि वित्त वर्ष   2023-24  के लिए कुल 3 करोड़ 10 लाख रुपये के संशोधित बजट को मंजूरी प्रदान की गई। तथा वर्ष 2024-25 के लिए 4 करोड़ 05 लाख अनुमानित बजट पारित किया गया है। यह राशि रोगी कल्याण समिति के अंतर्गत विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर खर्च की जाएगी।

बैठक में अस्पताल में रोगियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के दृष्टिगत विभिन्न मुरम्मत कार्यों के लिए 10 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है, इसी प्रकार वर्तमान  वित्त वर्ष के लिए मशीनरी व अन्य उपकरणों की खरीद के लिए 4 लाख रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया है। बैठक में वर्तमान  वित्त वर्ष में रोगियों को बेहतर व समय पर एम्बुलेंस सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस   वर्तमान   वर्ष के लिए ईंधन व मुरम्मत के लिए 19 लाख  रुपये का प्रावधान किया गया है। डायग्नोस्टिक सेवाओं पर वर्ष 2023-24 में 51 लाख 84 हज़ार रुपये व्यय किये गए जबकि वर्तमान  वित्त वर्ष के लिए 60 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। 

उपायुक्त ने आरकेएस की बैठक की अध्यक्षता करते बताया कि  वर्तमान   वित्त वर्ष में बीपीएल रोगियों के निशुल्क उपचार के लिए एक लाख तथा गरीब एपीएल परिवारों के , कैंसर, टीबी के मरीजों के निशुल्क उपचार के लिए 1 लाख रुपये की राशि का बजट पारित किया गया है। निर्धन रोगियों के डायलिसिस उपचार के लिए 1 लाख रुपये का बजट पारित किया गया है इसके अतिरिक्त दुर्घटना एवं आपातकालीन सेवाओं के लिए 3 लाख, जानवरों के काटने पर निशुल्क उपचार के लिए 1 लाख का बजट पारित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि आपातकालीन दुर्घटना, कैंसर व डायलिसिस की स्थिति में निशुल्क सीटी स्कैन सुविधा के लिए  लाख रुपए का बजटीय प्रावधान किया गया है।

उपायुक्त ने जानकारी दी कि जन औषधि दुकान के माध्यम से रोगियों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए 6 लाख रुपये का प्रावधान  किया गया है  ताकि लोगों को सस्ती दवाओं की सुविधा का लाभ लेने में सुगमता हो। निर्धन रोगियों को मुफ्त में एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराने के लिए 1 लाख का बजट रखा गया है। इसके साथ-साथ ही क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के परिसर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए तथा नशा निवारण योजना के लिए औषधियां खरीदने के लिए भी बजट पारित किया गया है।

उपायुक्त ने जिला आयुर्वेदिक अस्पताल कुल्लू की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की वार्षिक बैठक की भी अध्यक्षता की उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक अस्पताल कुल्लू की रोगी कल्याण समिति का वर्तमान वित्त वर्ष का अनुमानित   बजट 32 लाख है, जिसमे अस्पताल  भवन की मुरम्मत और रखरखाव पर करने का प्रावधान किया गया है। 

  इन बैठकों  की कार्यवाही का संचालन चिकित्सा अधीक्षक डॉ नरेश चन्द तथा जिला आयुष अधिकारी डॉ सुरेश कुमार  ने किया।  बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, नागराज पंवार, अधिशासी अभियंता बीएस नेगी, रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव वीके मोदगिल,जिला कल्याण अधिकारी जीएल शर्मा  सहित समिति के विभिन्न सदस्य उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!