मुख्यमंत्री ने विश्व पैराग्लाडिंग कप की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ किया


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

तुफान मेल न्यूज, शिमला।

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खु ने कांगड़ा ज़िले के बीड़-बीलिंग मेें 2 से 9 नवंबर तक आयोजित किए जाने वाले विश्व पैराग्लाडिंग कप-2024 की आधिकारिक वेबसाइट का आज यहां से शुभारंभ किया। वेबसाइट में विश्व कप से जुड़ी हर जानकारी एक क्लिक में हासिल हो सकेगी।

उन्होंने कहा विश्व कप का आयोजन बीलिंग पैराग्लाडिंग एसोसिएशन के सहयोग से हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। यह हर्ष का विषय है कि इतना बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन हिमाचल प्रदेश में आयोजित किया जा रहा है जिससे प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।


उन्होंने कहा कि क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता में 50 देशों के 130 पायलट इस चुनौतीपूर्ण और रामोचंक प्रतियोगिता में अपना दमखम दिखाएंगे। पैराग्लाडिंग के लिए बीड़ बीलिंग विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्थल है। उन्होंने कहा कि धौलाधार श्रृंखला के साथ यहां प्रतिभागियों और दर्शकों के लिए बहुत मनोरम नजारा देखने को मिलेगा और यह प्रतियोगिता उनके लिए अविस्मरणीय बनेगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार साहसकि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह प्रयासरत है। हिमाचल अपने पहाड़ी परिदृश्य, अनुकूल मौसम व प्राकृतिक सुंदरता के चलते पैराग्लाडिंग प्रेमियों के लिए जन्नत से कम नहीं है। वर्तमान प्रदेश सरकार पैराग्लाडिंग के आयोजनों के लिए पूरी सुवधिाएं देने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हिमाचल पैराग्लाडिंग उत्सव में भारत की समृद्ध संस्कृति, कला, साहसिक खेलों, साहित्य और मनोरंजन से रू-ब-रू होने का मौका मिलेगा। पैराग्लाडिंग में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए भी विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों की प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए विश्वस्तरीय शुभारम्भ और समापन समारोहों का आयोजन किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है जो राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में अहम भूमिका निभाने में सक्षम है। कांगड़ा ज़िले को पर्यटन राजधानी घोषित किया गया है और यहां पर आधारभूत अधोसंरचना का निर्माण किया जा रहा है ताकि यहां आने वाले पर्यटकों के लिए अनुभव यादगार बने।
उन्होंने कहा कि बेहतर हवाई कनेक्टिविटी के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर हेलीपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। पांच हेलीपोर्ट के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं शिमला का संजौली एयरपोर्ट जल्द ही तैयार होने जा रहा है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिलापुर के गोविंदसागर और ऊना के अंदरौली में जलक्रीड़ा गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। पौंग बांध में गर्म हवा के गुब्बारों की उड़ान जैसी गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है जिससे स्थानीय लोगों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। इसके अलावा, पर्यटन सीजन के दौरान दुकानों को 24 घंटे खुली रखने की छूट देने का भी फैसला किया गया है।
बीलिंग पैराग्लाडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुराग शर्मा ने कहा कि विश्व पैराग्लाडिंग कप केवल खिलाड़ियों की छिपी प्रतिभा को ही प्रदर्शित नहीं करेगा बल्कि यहां की मनोरम सुंदरता और साहसिक अवसरों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान मिलेगी।
विधायक हरीश जनारथा, नगर निगम शिमला के महापौर सुरेंद्र चौहान, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (आईटी और नवाचार) गोकुल बुटैल, मुख्यमंत्री के ओएसडी रितेश कपरेट इस मौके पर उपस्थित थे जबकि पैराग्लाडिंग विश्व कप एसोसिएशन के अध्यक्ष और पैराग्लाडिंग विश्व कप के प्रतियोगिता निदेशक गोरन दिमिशकोवस्की वर्चुअल रूप से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!