किसानों-बागबानों के लिए प्रसून एग्रो ऑर्चर्ड द्वारा प्रीणी में सेमिनार का आयोजन


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

एचआरएस बजौरा के सह निदेशक डॉ देबीना वैध, डॉ जयंत शर्मा सेवानिवृत्त वैज्ञानिक ने सेमिनार में बतौर मुख्यतिथि की शिरकत

वैज्ञानिकों ने बागवानी से सम्बंधित वर्षों से की जा रहे अनुसंधान के आधार पर अहम जानकारियों को किया सांझा

तुफान मेल न्यूज,कुल्लू।

बागवानी में आ रही समस्याओं के बारे में अहम जानकारी देने के लिए मनाली के प्रीणी में स्थित व्हाइट स्टोन रिजॉर्ट में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार का आयोजन इंडियन ऑयल की सर्वो लुब्रिकेंट के द्वारा किया गया। वीरवार को आयोजित इस सेमिनार में सेमिनार के आयोजक प्रसून एग्रो ऑर्चर्ड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर प्रसून शर्मा के द्वारा किया गया।

बागवानों के लिए आयोजित इस सेमिनार में बतौर मुख्यातिथि एचआरएस बजौरा के सह निदेशक डॉ देबीना वैध, डॉ जयंत शर्मा सेवानिवृत्त वैज्ञानिक, राकेश कुमार सर्वो लुब्रिकेंट के रिटेल डाइरेटर, डॉ विजय कुमार फसल विशेषज्ञ, गिरीश जैन डायरेक्टर जनरल मैनेजर सर्वो इंडियन ऑयल विशेष रूप से उपस्थित रहे।
सेमिनार में सभी वैज्ञानिकों ने बागवानी से सम्बंधित वर्षों से की जा रहे अनुसंधान के आधार पर बहुत सी अहम जानकारियों को सांझा किया। एप्पल ओरचडिस्ट मीट के मुख्यातिथि डॉ देबीना वैध ने बताया कि बागवानों को बागवानी सम्बंधी समस्याओं के लिए हॉर्टिकल्चर विश्वविद्यालय की वेबसाइट में अपनी समस्याओं को सांझा कर समस्या का समाधान पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों को हर स्टेशनों में इसलिए बैठाया गया है ताकि वो बागवानों की समस्याओं का समाधान निकाल सके। प्रसून एग्रो ऑर्चर्ड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर प्रसून शर्मा ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा बागवानों के साथ जुड़ कर उनकी समस्याओं का समाधान वैज्ञानिकों के माध्यम से करना ही सेमिनार का मुख्य लक्ष्य था साथ ही सर्वो ऑर्चर्ड ऑयल स्प्रे के बारे में जरूरी जानकारी को भी बागवान भाईयों तक पहुंचना था साथ ही इस सेमिनार के माध्यम से सभी बागवानों का धन्यवाद भी करना था। गिरीश जैन डायरेक्टर जनरल मैनेजर सर्वो इंडियन ऑयल ने भी अपने सम्बोधन में बताया कि सर्वो ऑर्चर्ड ऑयल स्प्रे एक ऐसा ऑयल है जोकि बागवानी को बेहतर करने में मदद करता है और इस ऑयल का कोई साइड इफ़ेक्ट नही है। उन्होंने बताया कि इस ऑयल के इस्तेमाल से बाग बगीचों की जमीन खराब नही होती है और न ही इसमें कोई गन्ध होती है इसके साथ ही इस ऑयल के स्प्रे से न तो फसलों पर कोई दुष्प्रभाव पड़ता है और न ही बागवानों की सेहत पर इसको कोई दुष्प्रभाव पड़ता है। इसके छिड़काव के बाद तैयार हुई फसल ओर फल को खाने से कोई नुकसान नही होता। सेमिनार में कुल्लू मनाली के विभिन्न क्षेत्रों से आये करीब सैंकड़ों बागवानों ने भाग लिया।

देखें वीडियो,,,,,

प्रसून एग्रो ऑर्चर्ड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर प्रसून शर्मा , इंडिया आयल सर्वों के डायरेक्टर जनरल मेनेजर गिरीश जैन , चआरएस बजौरा की सह निदेशक डॉ देवीना वैध क्या बोले देखें,,,,,,,,

प्रसून एग्रो ओचार्ड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर प्रसून शर्मा को
इंडियन आयल सर्वों के डायरेक्ट जनरल मैनेजर गिरीश जैन
एच आर एस बजौरा की सह निदेशक डॉक्टर देवीना वैध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!