केलांग में लोकसभा व विधानसभा के उपचुनावों को लेकर प्रवर्तन एजेंसियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक आयोजित


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने की अध्यक्षता

कहा ,आदर्श चुनाव आचार संहिता की प्रभावी निगरानी के लिए क्षेत्र में फ्लाईंग टीमें तैनात

50 हजार से अधिक की नगदीं लाने, ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध, टीमें कर रही है निगरानी

तुफान मेल न्यूज,केलांग

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत लाहौल स्पीति 21 अनुसूचित जनजाति विधानसभा क्षेत्र में आदर्श चुनाव आचार संहिता की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है।
केलांग में आज एनआईसी कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने प्रवर्तन एजेंसियों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की अध्यक्षता की।

वर्चुअल माध्यम सेआयकरअधिकारी ज़िला मंडी, डिप्टी कमिश्नर स्टेट टैक्स एंड एक्साइज डिपार्टमेंट कुल्लू भी जुड़े रहे।
संबंधित विभागों के अधिकारियों को उपायुक्त राहुल कुमार ने आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए।
राहुल कुमार ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने के लिए गठित विभिन्न टीमें 24 घंटे निरन्तर निगरानी कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि विस क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली विभिन्न गतिविधियों की निगरानी के लिए लाहौल स्पीति में 4 फ्लाईंग टीमें तैनात की गई है। इन सभी टीमों को मैजिस्ट्रेट की शक्तियां प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि यह टीमें 24 घंटें निरंतर कार्य कर विभिन्न स्थानों की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित कर रही है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पूरे क्षेत्र में आदर्श चुनाव अचार संहिता लागू है और इस दौरान कोई भी व्यक्ति 50 हजार से अधिक की नगदी यात्रा के दौरान अपने साथ नहीं रख सकता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति के लिए अपने साथ 50 हजार की नगदीं लाना या ले जाना अति आवश्यक हो तो उस स्थिति में संबंधित व्यक्ति के पास नगदी से सम्बंधित वैध दस्तावेज होने आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि गठित फ्लाईंग टीमों द्वारा विभिन्न स्थानो पर नाके लगाकर विभिन्न वाहनों की चैकिंग भी सुनिश्चित की जा रही है ताकि बाहरी स्थानों से क्षेत्र में आने वाली और चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की सामग्री पर कड़ी नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों में संलिप्त कोई भी व्यक्ति पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि राजनीतिक गतिविधियों से सम्बंधित और मतदाताओं को प्रलोभन प्रदान कर, चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली सामग्री, नगदीं के अलावा, क्षेत्र में अवैध रूप से आने वाले विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थ और शराब इत्यादी की अवैध आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित है। और इस प्रकार की गतिविधियों की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है।
उन्होंने क्षेत्र के लोगों से भी आहवान किया है कि किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आए और आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न करवाने में अपना सहयोग करे।

उपायुक्त राहुल कुमार ने यह भी कहा की जिला में जिन हथियार रखने वाले लाइसेंस धारकों ने अपने हथियारों को संबंधित पुलिस स्टेशन में जमा नहीं करवाया है वे अनिवार्य रूप से हथियार जमा करवाएं।
उन्होंने उप पुलिस अधीक्षक को कड़ी कार्रवाई अमल में लाने के लिए भी निर्देश जारी किए।
उन्होंने वन मंडल अधिकारी को भी निर्देशित किया कि अवैध रूप से वन उत्पाद की तस्करी पर भी निरंतर नाके सुनिश्चित किए जाएं ।
उपायुक्त ने क्षेत्रीय प्रबंधक हिमाचल पथ परिवहन निगम केलांग को पोलिंग पार्टियों के लिए के लिए आवश्यक मूवमेंट प्लान भी तैयार करने को निर्देशित किया।
बैठक में इलेक्शन तहसीलदार व अन्य कर्मी भी मौजूद रहे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!