आर्ट गैलरी नग्गर में पंजाब की प्रसिद्व चित्रकार मनप्रीत कौर की चित्रकला का प्रदर्शन


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love

अवार्ड ऑफ एक्ससीलेंस विजेता व ताज बड़ागढ़ रिजॉर्ट एंड स्पॉ आईएचसीएल सलेक्शन के निदेशक नकुल खुल्लर रहे मुख्यातिथि

नग्गर रूसी चित्रकार निकोलाई रोरिक की कर्म स्थली रही हैं ,अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस स्थल की पहचान–नकुल

तूफान मेल न्यूज, नग्गर

अंतर्राष्ट्रीय रोरिक मैमोरियल ट्रस्ट नग्गर के कला प्रदर्शनी हॉल में पंजाब प्रांत के लुधियाना की मशहुर चित्रकार मनप्रीत कौर की चित्रकला प्रर्दशनी का उद्घाटन गुरूवार को अवार्ड ऑफ एक्ससीलेंस विजेता व ताज बड़ागढ़ रिजॉर्ट एंड स्पॉ आईएचसीएल सलेकशन के निदेशक नकुल खुल्लर के कर कमलों द्वारा किया गया।

इस अवसर पर उनके साथ विशेष अतिथि रूप में वरिष्ठ अधिवक्ता छविंद्र ठाकुर, हरीश वैद्य, गुनाल खुल्लर व शनाया खुल्लर उपस्थित रहे। 15 जून से 18 जून तक लगने वाली इस चित्र प्रर्दशनी के अवसर पर मुयातिथि नकुल खुल्लर ने कहा कि नग्गर रूसी चित्रकार निकोलाई रोरिक की कर्म स्थली रही हैं जिसके कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस स्थल की पहचान हैं। आज रौरिक दीर्घा में उनके द्वारा लगे चित्र समस्त विश्व के कलाकारों के लिए प्रेरणा स्त्रोत का कार्य कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल की बेटी चित्रकार मनप्रीत कौर जिसका कि बचपन से हिमाचल के मंडी जिला से नाता रहा है आज पंजाब प्रांत की एक प्रसिद्व चित्रकार के रूप में उभर कर आगे आई हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 22 वर्षों से प्राकृतिक सौंदर्य,ग्रामीण परिवेश की कठिनाईयां व जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव को रंगों के माध्यम से कैनवास पर उकेर कर उन्होंने जिस प्रकार से सजीवता प्रदान की है उनकी यह कला उनकेे चित्रों के माध्यम से प्रत्यक्ष रूप में आज रोरिक कला दीर्घा में आने वाले चित्रकारों व पर्यटकों को प्रकृति के नजारों व मनुष्य के जीवन में आने वाली विषमताओं से उत्पन्न होने वाले तनाव को प्रत्यक्ष रूप में कैनवार पर देखा जा सकता है।

वहीं पर उनके बनाये गये चित्र में ग्रामीण परिवेश, हिमालय की सौंदर्यता, पक्षियों व हिमाचल की छटटा का नजारा ऐकरेलिक व ऑयल रंगों के मिश्रण से जीवन की गाथा व प्रकृति के सौंदर्य व विनाश की झलक को बखूबी दर्शाता है। गुरूबार को आईआरएमटी नग्गर के प्रदर्शनी हॉल में जब उनके द्वारा बनाये गये चित्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया तो पर्यटक उनके चित्रों को देखकर बेहद प्रभावित हुए। उनके इन चित्रों से ऐसे कलाकार जो अभी हॉबी के तौर पर चित्रकला पर हाथ आजमा रहें हैं उनके लिए मनप्रीत कौर के चित्रों से प्रकृति के नजारों व जीवन के उतार-चढ़ाव के साथ जीवन शैली व इस धरा पर चहचहाने वाले पक्षियों का ताना बाना कैनवास सजग होता है। इस अवसर रशियन क्युरेटर लारिसा सुरगिना ने चित्रकार मनप्रीत कौर के चित्रों को देखकर कहा कि वास्तव में कलाकार ने प्राकृतिक सौंदर्य व ग्रामीण परिवेश व धरा पर रहने वाले जानवर व पक्षियों की हरकतों को इस तरह से कैनवार पर उकेरा है जिससे पता चलता है कि कलाकार पूरी तरह से चित्रकला के लिए समर्पित है तभी वह लोगों की भावनाओं, जीवन के उतार-चढ़ाव व प्राकृतिक सौँदर्य को कैनवास पर उकेरने पर सफल रहता है और सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!