देश के सबसे ऊंचे मार्ग दिल्ली-लेह पर कल से चलेगी HRTC की बस,सुहाना होगा सफर


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love


तूफान मेल न्यूज कुल्लू।
देश के सबसे ऊंचे व लंबे रूट दिल्ली-लेह के लिए गुरुवार से हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस सेवा शुरू होगी और सफर रोमांचभरा होगा। पहाड़ी रास्तों और बर्फ की दीवारों के बीच लेह तक सफर के शौकीन सैलानियों और आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) का केलांग डिपो आठ जून से देश के सबसे लंबे और ऊंचाई वाले लेह-दिल्ली रूट पर बस शुरू कर रहा है।

लेह से दिल्ली तक करीब 1026 किलोमीटर लंबे सफर का 1740 रुपये किराया होगा। निगम की मानें तो पिछले साल 15 जून को दिल्ली-मनाली-सरचू-लेह के लिए बस शुरू हुई थी। इस बार एक हफ्ता पहले बस सेवा शुरू होगी। इस रूट पर करीब 30 घंटे का सफर है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल समेत लेह-लद्दाख़ घूमने का अवसर मिलता है। खास बात यह है कि यात्री-सैलानी 16,500 फीट ऊंचे बारालाचा, 15,547 फीट नकिल्ला, 17,480 फीट तंगलांगला और 16,616 फीट ऊंचे लाचुंग दर्रे के खूबसूरत नजारों से रूबरू होंगे। सितंबर 2022 में बस बंद हो गई थी। लेह के लिए 2022 से पूर्व जुलाई में बस सेवा शुरू होती थी। केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक अंशित शर्मा ने बताया कि निगम ने दिल्ली-लेह छोड़ सभी लंबी रूटों पर बस सेवा शुरू कर दी है।

रूट पर तीन चालक और दो परिचालक देते हैं सेवाएं लेह-दिल्ली रूट पर 30 घंटे के सफर में तीन चालक और दो परिचालक सेवाएं देते हैं। लेह से चलने पर पहला चालक बस को केलांग पहुंचाता है। दूसरा केलांग से सुंदरनगर, तीसरा सुंदरनगर से दिल्ली तक सफर करवाता है। इसमें दो परिचालक सेवाएं देते हैं, पहला परिचालक लेह से केलांग तक तो दूसरा केलांग से दिल्ली तक सेवाएं देता है। आरएम केलांग ने बताया कि गुरुवार से यह बस सेवा शुरू की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!