हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगरपालिका परिषद मनाली को ब्यास नदी को प्रदूषित करने पर पन्द्रह लाख तीस हज़ार रुपए का जुर्माना ठोका


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love


तूफान मेल न्यूज मनाली।
कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता गौतम ठाकुर ने कहा कि नगरपालिका परिषद मनाली के कार्यकारी अधिकारी, डंपिंग यार्ड के संचालक तथा डोर टू डोर कचरा संचालन करने वाली गुड़गांव की कपनी की लापरवाही के चलते ही ब्यास नदी प्रदूषित हो रही है,पीसीबी द्वारा पन्द्रह लाख तीस हजार रुपए का जुर्माना भी वह अपनी जेब से ही वहन करें। ज़रुरत पड़ी तो एनजीटी का दरवाज़ा भी खटखटाएंगे।

गौतम ठाकुर ने कहा कि नगरपालिका परिषद मनाली का एक एक पैसा मनाली शहर के नागरिकों से हाऊस टैक्स तथा अन्य टैक्स से वसूली गई राशि है।डंपिंग यार्ड के संचालक, कार्यकारी अधिकारी तथा डोर टू डोर कूड़ा कचरा उठाने वाली गुड़गांव की कंपनी की लापरवाही तथा गलतियों से इतना बड़ा जुर्माना लगा है।वह वेबजह मनाली की जनता के जेब पर डाका पड़ने नहीं देंगे।

कांग्रेस नेता गौतम ठाकुर के साथ नगरपालिका परिषद मनाली के मनोनीत सभी पार्षदों जगदीश कुमार, रानू देवी, धर्मपाल रुडिग्वा तथा बलवीर सिंह जाॅनी पूर्व पार्षद प्रेम चंद प्रेमी पूर्व पार्षद रंजीता कौर शहरी कांग्रेस के महासचिव संतोष कुमार ,कांग्रेस नेता राजेंद्र सिंह,अनिल कुमार, रणवीर सागर,युवा कांग्रेस अध्यक्ष राजा महासचिव विक्की ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि नगरपालिका परिषद मनाली के कार्यकारी अधिकारी के अड़ियल रवैए से मनाली वासी परेशान हैं।मनाली के प्रवेश द्वार पर कूड़े कचरे और दुर्गंध से पर्यटकों का स्वागत किया जा रहा है,और साथ लगते स्कूल सरस्वती विद्या मंदिर के छात्रों पर भी दुर्गंध तथा फैली गंदगी से विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि रागंड़ी स्थित डंपिंग यार्ड पहले से ही नगर परिषद मनाली से निकलने वाले कूड़े कचरे का शत-प्रतिशत निदान करने में असमर्थ रही है,अधिकारी के नकारात्मक कार्यशैली के चलते नगर परिषद कुल्लू तथा नगर परिषद भुंतर का भी लाखों टन कचरा मनाली डंपिंग साइट पर पहुंच रहा है।डंपिंग साइड रांगड़ी मनाली में कूड़े कचरे का निदान सही तरीके से नहीं हो रहा है और न ही इस से निपटने के लिए किसी भी तरह का वैज्ञानिक समाधान ढूंढा जा रहा है। नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष से आग्रह किया है कि वह बाहर से आने वाले कूड़े कचरे को तुरंत मनाली आने से रोकें,अन्यथा जनहित में उन्हें विरोधस्वरूप सड़कों पर उतरना पड़ेगा।

वरिष्ठ नेता गौतम ठाकुर तथा सभी मनोनीत पार्षदों ने माननीय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से पिछले 5 वर्षों से डंपिंग यार्ड रांगड़ी में हो रहे गोरखधंधे की जांच की विजिलेंस से करवाने की मांग की है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गौतम ठाकुर ने नगर पालिका परिषद मनाली के कार्यकारी अधिकारी को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश शहरी विकास के निदेशक ने डंपिंग साइट रांगड़ी का दौरा किया था और किसी भी मनोनीत पार्षद को उन्होंने मौके पर बुलाना उचित नहीं समझा। जबकि नगर परिषद कुल्लू में भी अधिकारी अपनी सेवाएं दें रहें हैं, वहां पर सभी पार्षद निदेशक से मिलवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!