कैसा रहेगा हिमाचल में मौसम,कहां गिरी कितनी बर्फ और कहां हुई सबसे ज्यादा बारिश,आज कैसा रहेगा मौसम जानिए तूफान मेल न्यूज के साथ


Deprecated: Creation of dynamic property Sassy_Social_Share_Public::$logo_color is deprecated in /home2/tufanj3b/public_html/wp-content/plugins/sassy-social-share/public/class-sassy-social-share-public.php on line 477
Spread the love


तूफान मेल न्यूज शिमला।
हिमाचल में मौसम आज भी यूं ही रहने की स्थिति है। कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है और 25 अप्रैल से मौसम बिल्कुल साफ रहेगा।
ऊपरी हिमाचल में गुरुवार को भारी बर्फबारी का क्रम जारी है। बर्फबारी में फंसे 9 लोगों को जहां बचाया गया है वहीं नॉर्थ पोर्टल में हिमखंड गिरने के लिए चंद्रा नदी का बहाब कुछ घन्टे रुक गया और किलाड़-तिन्दी मार्ग हिमखंडों के गिरने से बंद हो गया है।
भारी बर्फबारी में फंसे 9 लोगों को केलांग पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला है। यह रेस्क्यू ऑपरेशन करीब सात घण्टों तक चला। एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि
कल रात 10.15 बजे पुलिस चेक पोस्ट दारचा में सूचना मिली कि गर्ग एंड गर्ग कंपनी में काम करने वाले करीब 9 मजदूर भारी बर्फबारी के कारण दारचा-शिंकुला रोड पर फंसे हुए हैं. मजदूर दारचा से 10 किमी की दूरी पर पलमो में काम कर रहे थे। तत्परता दिखाते हुए, एक बचाव दल 10.30 बजे रात बचाव के लिए रवाना हुआ, और सुबह लगभग 05.15 बजे सभी मजदूरों को सुरक्षित रूप से दारचा लाने में कामयाब रहा।
सभी मजदूर सुरक्षित और अच्छे स्वास्थ्य में हैं


नॉर्थ पोर्टल में गिरा हिमखंड
अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल के पास हिमखंड गिरने से चंद्रा नदी का बहाब कुछ देर के लिए थम गया था। यहां हिमखंड का मलबा चंद्रा नदी में आ गिरा। जिस कारण नदी का बहाब रुक गया था लेकिन कुछ घण्टों बाद यह बहाब खुल गया है। वहीं लाहुल-स्पीति में बर्फबारी का दौर जारी है। उधर कुल्लू प्रशासन ने बर्फबारी व हिमखण्डों को देखते हुए सोलंग नाला से आगे अटल टनल तक के लिए वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। सिर्फ फॉर बाई फॉर वाहन ही आपातकालीन स्थिति में जा सकते हैं।

तिन्दी-किलाड़ राज्य उच्च मार्ग-26 पर जगह-जगह गिरे हिमखंड,मार्ग छह जगह अवरुद्ध

जिला लाहुल- स्पीति में भारी बर्फबारी के कारण तिन्दी-किलाड़ राज्य उच्च मार्ग-26, तिन्दी से शौर के बीच करीब छ: जगहों पर व तिन्दी से उदयपुर के बीच धांधल नाला पर हिमस्खलन होने के कारण अवरूद्ध हो गया है। यह जानकारी एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि मौसम के साफ होते ही सड़क सुरक्षा संगठन द्वारा हिमस्खलन के मलवे को हटाया जाएगा व तिन्दी-किलाड़ राज्य उच्च मार्ग-26 को फिर से यातायात के लिए सुचारू किया जाएगा। जिला पुलिस ने वर्तमान में भूस्खलन और हिमस्खलन के मामलों के मद्देनजर सभी वाहन चालकों से जिला लाहुल- स्पिति की सड़कों में अतिरिक्त सावधानी के साथ वाहन चलाने की अपील की है।

कहां हुआ कितना हिमपात

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को लाहुल-स्पीति जिला के हंसा में 20 सेंटीमीटर, कुकुमसेरी में 12 सेंटीमीटर, गोंदला में 10 सेंटीमीटर और केलांग में सात सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है।

कहां हुई कितनी बारिश

राजधानी शिमला में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हुई है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बारिश कोठी में 72 मिलीमीटर दर्ज की गई है। इसके अलावा वांगतू में 54 मिलीमीटर, कल्पा में 47, जोगेंद्रनगर और रिकांगपिओं में 45, सांगला में 43, सराहन में 42, तीसा में 37, चंबा, डलहौजी और पूह में 36, रोहड़ू और शिलारू में 35, झंडूता में 33, खदराला और नालागढ़ में 32, भुंतर में 30, नारकंडा, सुन्नी, भज्जी और शिमला में 29 सेंटीमीटर बारिश दर्ज गई है।

कहां पर कितना गर्म रहा मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार अधिकतम तापमान ऊना में 33, शिमला में 18.2, कल्पा में 5.2, केलांग में 2.3, सोलन में, 24.5, मनाली में 10.0, मंडी में 28.8, बिलासपुर में 29, हमीरपुर में 29.5, चंबा में 15.9, कुफरी में 11.7 और कुकुमसेरी में 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

कहां रहा सबसे कम तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार न्यूनतम तापमान शिमला में 8.8, सुंदरनगर में 14.4, भुंतर में 11.3, कल्पा में 5.4, धर्मशाला में 11.4, ऊना में 16.7, नाहन में 18.9, केलांग में माइनस 0.1, पालमपुर में 11.5, सोलन में 13.0, मनाली में 6.0, कांगड़ा में 15.8, मंडी में 15.1, बिलासपुर में 17.0, हमीरपुर में 17.1, चंबा में 14.2, डलहौजी में 7.9 और कुफ़री में 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!